Aap Bahu Ka Niyam

ऑफबाऊ के नियम – Aap Bahu Ka Niyam

Aap Bahu Ka Niyam:ऑफबाऊ के नियम परीक्षा के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण टॉपिक है. अक्सर ऑफबाऊ के नियम से सम्बंधित प्रश्न जैसे कि ऑफबाऊ के नियम के प्रकार आदि  प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान प्रश्न पूछे जाते है. अतः परीक्षार्थियों को ऑफबाऊ के नियम से जुड़े सभी सम्बंधित प्रश्नों का भलीभांति तैयार कर लेना चाहिए.

Aap Bahu Ka Niyam

Aufbau एक जर्मन शब्द है जिसका अर्थ है बनाना या रचना करना। इस नियम के अनुसार, किसी बहु-इलेक्ट्रॉन वाले परमाणु के इलेक्ट्रॉन, बढ़ती हुई ऊर्जा अथवा घटते हुए स्थायित्व के क्रम से ऑर्बिटलों में भरते हैं अर्थात् इलेक्ट्रॉन पहले सबसे कम ऊर्जा वाले ऑर्बिटल म जाते हैं और फिर उपयुक्त उच्च ऊर्जा स्तर के ऑर्बिटल में चले जाते हैं।

विभिन्न ऑर्बिटल की ऊर्जा बढ़ते हुए क्रम में निम्न प्रकार होती है- .1 lt 2 lt 2p lt3 lt 3p lt 4s lt 3d lt4p lt5s lt 4d lt5p lt 6s lt 4flt 5d lt 6p lt 7s lt 5f lt 6d lt7p lt .

उदाहरणार्थ-Ni का परमाणु क्रमांक 28 है। इसके विभिन्न ऑर्बिटल की ऊर्जा का क्रम ऑफबाऊ नियमानुसार निम्न है

1s2, 2s22p6 ,3s23p63d8 ,4s2

इस उदाहरण के अनुसार, उदाहरण के लिए, आपका भुगतान क्रम में हो सकता है। वित्त पोषण में शामिल हैं I एक कोश के s-ऑर्बिटल में सबसे कम बिजली है। प्रकार पी-अरबीटाल की ऊर्जा d f-अरबीयन की ऊर्जा से कम उपकोश भरेगा, के लिए (n+l), का मान कम हो सकता है उपकोशों के लिए (n+l) मान इसी तरह, जैसा भी होगा वैसा ही बदलाव के लिए n का मान बदल जाएगा।

उदाहरण- यदि 6s, ,5s, 4p और 3d

 उपकोश खाली हैं, तो स्प्लट 3डी में प्रविष्ट हैं जैसे कि-उपकोश 6s 5s 4p 3d

(n + l) का मान 6+0 5+0 4+1 3+2

                             =6 =5 =5 =5

5s, 4p और 3d उपकोशों के लिए (n+l) जैसा मान है, 3डी में n का मान है। एटीए: 3डी में प्रविष्ट होगा। अलग-अलग कक्षों की ऊर्जा का क्रम इस प्रकार है-

1s<2s<3s<3p<4s<3d<4p<5s<4d<5p<6s<4f<5d<6p<7s<5f<6d……. ….

सुनिश्चित करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह सुनिश्चित किया जा सकता है कि यह सुनिश्चित हो कि यह सुनिश्चित हो कि यह ठीक है।

credit:gurumantra institute

आर्टिकल में आपने ऑफबाऊ के नियम  को पढ़ा। हमे उम्मीद है कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको आवश्य पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.