Hello Farm Abhikriya

हैलोफार्म अभिक्रिया किसे कहते हैं? – Hello Farm Abhikriya

Hello Farm Abhikriya:हैलोफार्म अभिक्रिया किसे कहते हैं?  परीक्षा के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण टॉपिक है. अक्सर इस विषय से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है. अतः परीक्षार्थियों को हैलोफार्म अभिक्रिया से जुड़े सभी सम्बंधित प्रश्नों का भलीभांति तैयार कर लेना चाहिए

Hello Farm Abhikriya

वे यौगिक जिनकी संरचना जैसी होती है वे समस्त पदार्थ हैलोजन व क्षार से क्रिया करके हैलोफॉर्म अभिक्रिया कहते है।

नोट : CH3-CHO , CH3-CH2-OH , CH3-CO-CH3 , CH3-CH2-CO-CH3 , C6H5-CO-CH3 , CH3-CH[OH]-CH3 आदि पदार्थ हैलोफॉर्म अभिक्रिया प्रदर्शित करते है।

हेलोफॉर्म प्रतिक्रिया एक कार्बोक्जिलेट आयन और एक हेलोफॉर्म देने के लिए हाइड्रोक्साइड आयनों की उपस्थिति में क्लोरीन, ब्रोमीन या आयोडीन के साथ मिथाइल कीटोन की प्रतिक्रिया है। एक एल्डिहाइड है जो हेलोफॉर्म प्रतिक्रिया से गुजरता है, जो एसिटालडिहाइड है।

जब हैलोजन का उपयोग आयोडीन होता है, तो मिथाइल कीटोन की पहचान के लिए हेलोफॉर्म प्रतिक्रिया का उपयोग किया जा सकता है क्योंकि आयोडोफॉर्म एक विशिष्ट गंध के साथ एक पीला ठोस होता है। परीक्षण को आयोडोफॉर्म परीक्षण के रूप में जाना जाता है। अल्कोहल जिनका सामान्य संरचनात्मक सूत्र 1 होता है, वे भी एक सकारात्मक आयोडोफॉर्म परीक्षण देते हैं, क्योंकि प्रतिक्रिया की स्थिति के तहत, वे संबंधित मिथाइल कीटोन के लिए ऑक्सीकरण (ऑक्सीकरण देखें), या, एथेनॉल के मामले में एसीटैल्डिहाइड, जो एकमात्र एल्डिहाइड है। हेलोफॉर्म प्रतिक्रिया से गुजरता है।

credit:Shubham lecturer

आर्टिकल में आपने Hello Farm Abhikriyaको पढ़ा। हमे उम्मीद है कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको आवश्य पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.