Dab Ka SI Matrak

vidhut flux का मात्रक क्या होता है? – Vidyut Flux Ka Matrak

Vidyut Flux Ka Matrak:विद्युत फ्लक्स का मात्रक बताईये। परीक्षा के दृष्टिकोण से एक महत्वपूर्ण टॉपिक है. अक्सर इस विषय से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है. अतः परीक्षार्थियों को विद्युत फ्लक्स कि परिभाषा, मात्रक, व सूत्र से जुड़े सभी सम्बंधित प्रश्नों का भलीभांति तैयार कर लेना चाहिए

Vidyut Flux Ka Matrak

विद्युत क्षेत्र में स्थित किसी पृष्ठ से अभिलंबवत् दिशा (vertical direction) में गुजरने वाली कुल विद्युत क्षेत्र रेखाओ की संख्या को उस पृष्ठ के संबंध विद्युत फ्लक्स (Electric flux) कहते हैं। इसे अक्षर ∅ से प्रदर्शित करते हैं। विद्युत फ्लक्स एक अदिश राशि है। यह धनात्मक, ऋणात्मक अथवा शून्य भी हो सकता है।

यदि वैद्युत क्षेत्र रेखाएं किसी बंद पृष्ठ के अंदर प्रवेश करती है तो वैद्युत फ्लक्स को ऋणात्मक मानते हैं तथा यदि क्षेत्र रेखाएं बंद पृष्ठ से बाहर निकलती है, तो फ्लक्स को धनात्मक मानते हैं। यदि किसी पृष्ठ से बाहर निकलने वाली तथा पृष्ठ के अंदर प्रवेश करने वाली वैद्युत क्षेत्र रेखाओं की संख्या बराबर होती है तो उस पृष्ठ से सम्बध्द विद्युत फ्लक्स शुन्य होता है।

vidhut flux का मात्रक क्या होता है?

वैद्युत फ्लक्स का मात्रक = E का मात्रक x ds का मात्रक

= (न्यूटन/कुलाम) x मीटर2  = N.m2C-1 अर्थात न्यूटन.मीटर2कुलाम-1

credit:Rajesh Sir Classes

आर्टिकल में आपने Vidyut Flux Ka Matrak को पढ़ा। हमे उम्मीद है कि ऊपर दी गयी जानकारी आपको आवश्य पसंद आई होगी। इसी तरह की जानकारी अपने दोस्तों के साथ ज़रूर शेयर करे ।

Leave a Comment

Your email address will not be published.